कलचुरी तो फिट हैं प्रधानमंत्री जी… भोपाल में स्वास्थ्य परीक्षण शिविर की रिपोर्ट

Shivharevaani | Online Web New Portal | Fast News
साभार

कलचुरी तो फिट हैं प्रधानमंत्री जी...भोपाल में स्वास्थ्य परीक्षण शिविर की रिपोर्ट

देखो लटेरी नेटवर्क
भोपाल।
दुनियाभर के तमाम सर्वे और स्टडी इस बात की पुष्टी करते हैं कि किसी भी व्यक्ति की सफलता में उसकी फिटनेस और अच्छी सेहत की अहम भूमिका होती है। हम भारतीयों की काया निरोगी और फिट रहे, इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीती 29 अगस्त को खेल दिवस के मौके पर फिट इंडिया मूवमेंट का शुभारंभ किया था। इस उपयोगी पहल को आगे बढ़ाते हुए श्री सहस्त्रबाहु कलचुरि महासभा (कलार समाज) भोपाल ने रविवार 22 सितंबर को  निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवाई वितरण शिविर का आयोजन किया। लगभग 300 लोगों ने इस शिविर का लाभ उठाया। सामान्य परीक्षण के आधार पर इसे शुभसंकेत ही कहा जा सकता है कि ज्यादातर कलचुरी बंधुओं की नब्ज दुरुस्त चल रही है, उनकी फिटनेस और सेहत का स्तर सामान्य से बेहतर है, यानी वे आगे बढ़ने के लिए तैयार है। 


भोपाल में एकांत पार्क के पास कलचुरी मार्ग पर स्थित कलचुरी भवन में आयोजित इस शिविर में प्रतिष्ठित चिकित्सकों की टीम ने ह्रदय रोग, ब्लड प्रेशर, मधुमेह, दंत रोग, नेत्र परीक्षण, स्त्री रोग, हड्डी रोग, एवं अन्य सामान्य रोगों के संबंध में मरीजों का परीक्षण किया गया। महासभा के राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री राजाराम शिवहरे ने बताया कि  शिविर में 13 चिकित्सकों की टीम ने लगभग 300 लोगों का हेल्थ चेकअप किया गया और जरूरतमंदों को दवाएं वितरित की गईं। साथ ही मरीजों को डायट और जीवनशैली से संबंधित परामर्श भी दिए गए। इस अवसर पर भोपाल मैमोरियल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर की ओर से शिविर स्थल पर ही रक्तसंग्रह के लिए विशेष वाहन और स्टाफ उपलब्ध कराया गया जहां समाजबंधुओं ने रक्तदान किया। रक्तदाताओं को संस्था की ओर से प्रशस्तिपत्र प्रदान किया गया। इस अवसर पर  किरण फाउंडेशन की ओर से अंगदान एवं देहदान कैंप भी लगाया गया जिसमें  विपिन राय, दीपती राय, सत्यनारायण चौकसे सहित 15 स्वजातीय बंधुओं ने अंगदान एवं देहदान का संकल्प पत्र भरा।

शिविर में सेवाएं देने वाले चिकित्सकों की टीम में डा. प्रो. सुब्रतो मंडल (एमडी कार्डियोलॉजी), डा. पूर्णिमा मंडलोई (एमडी मेडिसन, कंसल्टेंट फिजीशियन, क्लीनिकल कार्डियोलॉजिस्ट), डा. अंकित शर्मा  (एमएस आर्थोपेडिक, अरेरा हॉस्पिटल), डा. अंशुल राय (एमडीएस, सह-प्रोफेसर एवं विभागाध्यक्ष डेंटल, एम्स भोपाल) , ड़ा. जया राय (स्त्री रोग विेशेषज्ञ), डा. मोनिका राय  (बीडीएस), डा. सीमा (भोपाल मैमोरियल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, रक्ता संग्रहण से संबंधित), डा. दीपिका जायसवाल (डायटीशियन) मौजूद रहे। संत हरिदास नगर स्थित सेवा सदन द्वारा नेत्र परीक्षण एवं उपचार किया गया। टीम के साथ मरीजों की सहायता के लिए एक नर्सिंग टीम भी मौजूद रही।
शिविर में महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष दिलीप सूर्यवंशी, राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष विंग कमांडर विनोद राय, स्वास्थ्य प्रकोष्ठ के संयोजक दीपक राय, राष्ट्रीय महामंत्री ओ.पी. चोकसे, शंकर लाल राय, राष्ट्रीय संयुक्त महासचिव जी.सी. जायसवाल, प्रकाश मालवीय, प्रदेश अध्यक्ष एच.पी. शिवहरे, जिला अध्यक्ष प्रदीप राय, जिला महामंत्री शिशुपाल जायसवाल एवं महासभा जिला इकाई के सभी पदाधिकारी गण उपस्थित रहे।

Satyanarayan Chouksey

Jay ho lateri